Home Food आम Mango को फलों का राजा यूं ही नहीं कहते

आम Mango को फलों का राजा यूं ही नहीं कहते

0
आम खाने के फायदे और नुकसान

गर्मियों का मौसम आते ही सबसे पहले लोकप्रिय आम Mango सबकी नजरों में आ जाता है यह फल बहुत ही स्वादिष्ट और रसीला होता है आप इसका अलग-अलग तरीकों से सेवन कर सकते हैं आम स्वादिष्ट ही नहीं होता इसके कई सारे हेल्थ बेनिफिट भी होते हैं ।

आम देश का सबसे चर्चित फल है इसकी अपनी मिठास, सुगंध,और स्वाद इसे अन्य फलों से बिल्कुल अलग करते हैं इसकी खासियत है कि यह पकने के 1 सप्ताह बाद भी खराब नहीं होता।इसलिए आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. इस फल में फाइबर होता है फोलेट, आयन, बीटा केराटिन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई कैल्शियम, जिंक और पोषक तत्व होते हैं आम स्वादिष्ट फल है साथ में यह है एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है आम की कई किस्में भी पाई जाती हैं और आप इसका लाभ उठा सकते हैं ।

आम की कुल कितनी किस्में होती हैं?

आम को फलों का राजा इसलिए कहा जाता है कि इसका सिर्फ फल के रूप में सेवन नहीं किया जाता बल्कि कच्चे आम का मुरब्बा, अचार, शेख, चटनी, पन्ना आदि के रूप में भी खाया जाता है  पूरे  दुनिया में आम की 1500 से ज्यादा किस्में हैं इसमें से भारत में अकेले 1000 किस्में में उगाई जाती हैं ।

आम Mango डाइजेशन सिस्टम में मदद करता है?

आम के बहुत सारे गुण होते हैं आम डाइजेशन सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसमें पाचन एंजाइम भी होते हैं आम में डाइटरी फाइबर और पानी अधिक मात्रा पाया जाता है जो दस्त और कब्ज जैसी डाइजेशन प्रॉब्लम से राहत दिलाता है ।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

आम इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है

आम विटामिन का खजाना होता है आम में विटामिन ए, विटामिन सी होता है आम में फोलेट, कॉपर विटामिन ई विटामिन बी जैसे इंपॉर्टेंट पोषक तत्व पाए जाते हैं आम  में  एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं यह सारे पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं ।

स्किन को साफ रखने के लिए आम

आम में विटामिन ए और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं यह स्क्रीन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं यह बंद porse (रोमछिद्रों) एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं यह स्क्रीन के तेल के प्रोडक्शन को कम करने में मदद करता है यह उम्र के बढ़ते हुए संकेत जैसी महीन रेखाएं झुरिया आदि को भी कम करने में मददगार है इसलिए कई सारी कॉस्मेटिक कंपनियां आम के फेशियल, क्रीम आदि भी बनाती हैं ।

हॉट को हेल्दी रखता है आम

आम पोषक तत्वों का खजाना है यह हॉट को हेल्थी रखता है आम में पोटैशियम और फाइबर विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट स्ट्रोक हार्ट, हृदय रोग के जोखिम को कम फायदेमंद माने जाते हैं ।

वजन कंट्रोल करने में मददगार आम

आम में घुलनशील फाइबर होता है जो पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस कराता है इसको अपनी डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है ।

आम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता

आम में पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं यह सारे तत्व मिलकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं आम में मौजूद मैग्नीशियम थायराइड जैसी समस्याओं को भी कम करने में मददगार होती है!

क्या आम बॉडी को गर्म करता है?

आम में कूलिंग इफेक्ट तो नहीं होता मगर आम खाने से शरीर में गर्मी बढ़ती है इस बात का कोई प्रमाण नहीं है आम  मैं पोटैशियम होता है  समर सीजन में बहुत ज्यादा पसीना आता है जिसके कारण शरीर से पोटैशियम निकल भी जाता है आम खाने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बैलेंस रहती है  आम को खाने से पहले एक 2 घंटे पहले उसको पानी में भिगोकर रख देना चाहिए जिससे उसमें मौजूद साइट्रिक एसिड कम हो जाता है

क्या आम से मुंहासे होते हैं

आम में सिट्रिक एसिड होता है यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है इसलिए आम खाने से कील मुंहासे नहीं होते आम में कैरोटीन पाया जाता है जो स्किन को ग्लो करने का काम करता है परंतु कुछ लोगों को ऐसा मानना है कि आम खाने से फोड़े फुंसियां होती हैं तो उन लोगों को आम कम मात्रा में खाना चाहिए परंतु खाना जरूर चाहिए!

जरूर पढ़े:- Body बॉडी को डिटॉक्स कैसे करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version