Amla Benefits and Side Effects आयुर्वेद में आंवले को वरदान माना गया है

0
122
खाली पेट आंवला खाने के फायदे
खाली पेट आंवला खाने के फायदे

यह जरूरी नहीं है की हर चीज आपको फायदा ही करें चाहे वह आयुर्वेदिक फल-फूल आदि भी हो सकता है

इसलिए अपने आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें

आयुर्वेद के अनुसार आंवला एक ऐसा फल है जिसके अनेक लाभ है आंवला ना सिर्फ हमारे बालों के लिए स्किन के लिए फायदेमंद है बल्कि यह है कई प्रकार के रोगों में औषधि के रूप में भी काम में लिया जाता है आंवले का प्रयोग लोग तरह तरह से करते हैं जैसे आंवले का जूस, कच्चा, आंवला खाना, आंवले का पाउडर, आंवला का अचार, आंवले की कैंडी आदि रूप में अलग अलग तरीके से उपयोग करते हैं।

आंवला Amla खाने से क्या लाभ होता है? Benefits of amla

आयुर्वेद में आंवले का सेवन खाली पेट बताया गया है

 1. आंवला खाली पेट सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है

 2. आंवला खाने से डाइजेशन दुरुस्त होता है

 3. आंवला खाली पेट खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम भी होता है

4. आंवला खाने से स्किन और बालों को बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इसमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है

 5. आंवला खाने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है

आंवले में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

यूं तो आंवले को पोषक तत्वों का खजाना माना गया है क्योंकि आंवले में विटामिन सी, विटामिन बी, कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, आयरन, विटामिन B12 जिंक, फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो कई बीमारियों दूर रखने में मददगार हैं

आंवले का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो यह है आपको ज्यादा लाभ पहुंचाता है वैसे तो आंवले का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है परंतु जब आप आंवले का सेवन खाली पेट करते हैं तो यह है शरीर में से टॉक्सिंस बाहर निकालने में मदद करता है जिसके साथ हमें कई सारी हेल्थ बेनिफिट भी मिल जाते हैं ।

जरूर पढ़े:- साबूदाना का रोजाना सेवन के फायदे

क्या आंवला Amla हीमोग्लोबिन बढ़ाता है?

आंवला हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है यह लाल रंग कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि हमारा ब्लड शुद्ध होता है आंवले में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करती है साथ में फ्री रेडिकल से लड़ने में भी मदद करती है ।

रोजाना आंवला Amla जूस पीने से क्या weight loss

सुबह खाली पेट आंवला का जूस पीने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है साथ में आंवला Amla हमारे आपके लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योंकि आंवले में मौजूद पोषक तत्व जैसे- एंटी ऑक्सीडेंट, पोटेशियम मैग्नीशियम, आयरन, गुण होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर आते हैं आंवले में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर के मेटाबॉलिज़्म  को बढ़ाते हैं जिससे कि वजन कम करने में आसानी हो जाती है और पाचन में भी सुधार होता है।

आंवले का उपयोग किसे नहीं करना चाहिए

अगर आप आंवले Amle का फल का उपयोग डायरेक्ट करते हैं मतलब अगर आप आंवले को कच्चा खाते हैं तो इससे कोई प्रॉब्लम नहीं होती है परंतु कुछ लोग एलर्जी वाले भी होते हैं या फिर डायबिटीज वाले, लोगों को जिनका ब्लड प्रेशर लो हो जाता है उनको इस फल को खाने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आंवले का उपयोग करने से शुगर लेवल काफी कम हो सकता है इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करें।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

आंवले के गुण उससे एक अच्छी आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं आपने आंवले का जूस पीने से वेट लो तो सुना ही होगा परंतु आप इसकी चाय बना कर भी पी सकते हैं  (Amla Tea)  आंवले की चाय बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है और यह फैट बर्न भी अच्छे से करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here