अपने कोलेस्ट्रॉल को जल्दी कैसे कम करें: 5 Best खाद्य पदार्थ जो आपको तुरंत खाने चाहिए

0
481
अपने कोलेस्ट्रॉल को जल्दी कैसे कम करें
अपने कोलेस्ट्रॉल को जल्दी कैसे कम करें

उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि दवा लेने के बिना उन्हें कम करने के तरीके हैं। इस लेख में, हम ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो इसको जल्दी और आसानी से कम करने में मददगार साबित हुए हैं। पता लगाएं कि आपको कौन से खाने तुरंत शुरू कर देना चाहिए!

उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। सौभाग्य से, बहुत सी चीजें हैं जो आप अपने कोलेस्ट्रॉल को जल्दी से कम करने के लिए कर सकते हैं। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद के लिए तुरंत खाना चाहिए:

जई: जई घुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, ओट्स में प्लांट स्टेरोल्स होते हैं जो इसके के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

मेवे: मेवे, विशेष रूप से बादाम और अखरोट, मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन पोषक तत्वों को रक्त लिपिड प्रोफाइल में सुधार और एलडीएल (खराब) इसके के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है।

सोया: सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जिन्हें एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है। इसके अलावा, सोया प्रोटीन एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
मछली: मछली, विशेष रूप से फैटी मछली जैसे सैल्मन और मैकेरल, ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होती हैं। ये स्वस्थ वसा ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाए गए हैं।

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी पदार्थ है जो शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। हमारे शरीर को विटामिन डी का उत्पादन करने, हार्मोन बनाने और पाचन में मदद करने वाले अन्य आवश्यक पदार्थों के लिए कुछ अच्छे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है।


लेकिन अगर आपके रक्त में इसकी मात्रा बहुत अधिक है, तो यह आपकी धमनियों की दीवारों पर जमा हो सकता है और प्लाक का निर्माण कर सकता है। दिल के दौरे या स्ट्रोक के ज्यादातर मामलों में इस प्लाक के सख्त होने या फटने के कारण होता है।


आप स्वस्थ आहार खाकर और नियमित व्यायाम करके अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि ये जीवनशैली परिवर्तन पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको दवा की भी आवश्यकता हो सकती है।

कौन से कारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं?

कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा पदार्थ है जो हमारे शरीर में पाया जाता है। हमारे शरीर को विटामिन डी का उत्पादन करने, हार्मोन बनाने और पाचन में मदद करने वाले अन्य आवश्यक पदार्थों के लिए कुछ अच्छे कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है।


लेकिन समय के साथ हमारे रक्त रूप प्लाक में इस अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल के कारण, यह कठोर हो जाएगा, पट्टिका का यह कठोर जमाव हमारी धमनियों को संकुचित कर सकता है और उन्हें कम लचीला बना सकता है।


इस स्थिति को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। समय के साथ, पट्टिका फट सकती है (टूट सकती है) और दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकती है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए नियमित स्वास्थ्य जांच के हिस्से के रूप में नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करना महत्वपूर्ण है। यह जानने का एकमात्र तरीका है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर उच्च है या नहीं, अपने डॉक्टर से एक साधारण रक्त परीक्षण प्राप्त करना है जिसे लिपिड प्रोफाइल कहा जाता है।

यह परीक्षण कुल कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ अच्छे (एचडीएल) खराब (एलडीएल) के स्तर को मापता है।

ऐसे कई कारक हैं जो हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं:

आहार: संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और आहार कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपका एलडीएल (“खराब”) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। संतृप्त वसा पशु उत्पादों जैसे मक्खन, पूरे दूध, आइसक्रीम, पनीर, वसायुक्त मीट और प्रसंस्कृत मीट जैसे लंच मीट और सॉसेज में पाया जाता है।

ट्रांस फैट पके हुए माल और आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों से बने तले हुए खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। आहार कोलेस्ट्रॉल अंडे की जर्दी और अंग मांस जैसे यकृत और में पाया जाता है

जरूर पढ़े:- TRACE Minerals (ट्रेस खनिजों), ज़रूर जाने क्या होता है इनका काम और कैसे करें इनकी कमी को दूर?

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तुरंत खाने के लिए 5 खाद्य पदार्थ

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च है, तो आप सोच रहे होंगे कि इसे जल्दी कैसे कम किया जाए। कई कारक उच्च कोलेस्ट्रॉल में योगदान करते हैं, लेकिन आहार सबसे महत्वपूर्ण है। सही खाद्य पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

कोलेस्ट्रॉल
कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए तुरंत खाने के लिए यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं:

ओट्स: ओट्स एक प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। उनमें बीटा-ग्लुकन भी होता है, एक पदार्थ जो आंत से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। ओट्स रोल्ड ओट्स, स्टील-कट ओट्स या ओटमील के रूप में उपलब्ध हैं।

जौ: जौ एक अन्य प्रकार का घुलनशील फाइबर है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें बीटा-ग्लूकन भी होता है। जौ साबुत अनाज जौ या मोती जौ के रूप में उपलब्ध है।

बीन्स: बीन्स घुलनशील फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। वे कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। बीन्स सूखे, डिब्बाबंद या ताजे पके हुए उपलब्ध हैं।

बैंगन: बैंगन में सोलासोडीन रैम्नोसाइड्स होते हैं, जो जानवरों के अध्ययन में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाए गए हैं। बैंगन ताजा या डिब्बाबंद उपलब्ध है।

ग्रेपफ्रूट: ग्रेपफ्रूट में नारिंगिन नामक एक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। चकोतरे ताजा, जमे हुए या डिब्बाबंद उपलब्ध हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपने आहार में अच्छे भोजन को कैसे शामिल करें।

जब आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने की बात आती है, तो आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ एक बड़ा अंतर डालते हैं। अपने कोलेस्ट्रॉल को जल्दी से कम करने में मदद के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें:

ओट्स – ओट्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। ओट्स को नाश्ते में या दिन में नाश्ते के रूप में शामिल करें।

मेवे – मेवे असंतृप्त वसा का एक अच्छा स्रोत हैं, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर मेवे खाएं या उन्हें सलाद और अन्य व्यंजनों में शामिल करें।

मछली – मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है।

प्लांट स्टेरोल्स – प्लांट-आधारित खाद्य पदार्थों में प्लांट स्टेरोल्स पाए जाते हैं और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्लांट स्टेरोल-समृद्ध उत्पादों की तलाश करें या पूरक लें।

घुलनशील फाइबर – घुलनशील फाइबर एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में जई, मटर, बीन्स, जौ, फलियां, खट्टे फल, कुछ सब्जियां, जई और साइलियम शामिल हैं।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति  के लिए कर सकते हैं

आहार परिवर्तन जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करते हैं

आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यहाँ कुछ आहार परिवर्तन हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं:

  1. अधिक घुलनशील फाइबर खाएं: घुलनशील फाइबर आंत में कोलेस्ट्रॉल को बांधकर और इसके अवशोषण को रोककर इसके के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में जई, मटर, बीन्स, जौ, फलियां, खट्टे फल और कुछ फल और सब्जियां शामिल हैं। जई, और साइलियम।
  2. संतृप्त वसा और ट्रांस वसा को सीमित करें: संतृप्त वसा और ट्रांस वसा आपके एलडीएल (“खराब”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। इन अस्वास्थ्यकर वसा को सीमित करने के लिए तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत मांस, पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद और हाइड्रोजनीकृत वनस्पति तेलों से बने पके हुए सामान से बचें।
  3. स्वस्थ असंतृप्त वसा का सेवन बढ़ाएं: संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के विपरीत, असंतृप्त वसा वास्तव में आपके एचडीएल (“अच्छा”) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हुए आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। असंतृप्त वसा के अच्छे स्रोतों में जैतून का तेल, नट्स, एवोकाडो और वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन शामिल हैं।
  4. चीनी-मीठे पेय पदार्थों से बचें: चीनी-मीठे पेय पदार्थ जैसे सोडा और फलों का रस खाली कैलोरी से भरे होते हैं और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। अतिरिक्त शरीर का वजन उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए एक जोखिम कारक है।

निष्कर्ष

अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन सही खान-पान और जीवनशैली में बदलाव के साथ, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को जल्दी से कम करना संभव है। हम आशा करते हैं कि इस लेख ने आपको अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और उन्हें कम रखने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव प्रदान किए हैं।

याद रखें, जब कोलेस्ट्रॉल के प्रबंधन की बात आती है तो स्वस्थ खाने की आदतें महत्वपूर्ण होती हैं – इसलिए सुनिश्चित करें कि आप दीर्घकालिक सफलता के लिए इन 5 खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने पर ध्यान दें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here