दूध में महुआ Mahua उबालकर खाने से पुरुषों की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं

0
2318
सूखा महुआ खाने के फायदे
सूखा महुआ खाने के फायदे

महुआ Mahua भारत के मैदानी इलाकों जंगलों में बड़ी मात्रा में पाया जाता है यह आसानी से लगने वाला और तेजी से बढ़ने वाला वृक्ष होता है जिसमें आयरन, फैट, फास्फोरस, कैलशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन पाया जाता है इस वृक्ष के फल और फूलों से अलग-अलग तरह के व्यंजन भी बनाए जाते हैं पश्चिमी ओड़िशा के लोग त्योहारों में इस पेड़ की पूजा भी करते हैं

इसके फल और फूलों से कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। साथ ही, पश्चिमी ओडिशा के लोग त्योहारों के दौरान इस पेड़ की पूजा करते थे।

भारतीय संस्कृति में यह बहुत देखने को देखा गया है कि जिन पेड़ों की पूजा की जाती है वह वृक्ष हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माने जाते हैं इसी तरह से महुआ के वृक्ष भी है ज्यादा लोग इसका प्रयोग डायबिटीज वह दांत के दर्द के लिए उपयोग करते हैं परंतु इसके अन्य भी उपयोग हैं महुआ भारत के कई राज्यों में इसका उपयोग देसी शराब बनाने के लिए भी किया जाता है

1.  महुआ स्पर्म काउंट बढ़ाने में असरदार

महुआ के सूखे फूलों को दूध में उबालकर उपयोग करने से पुरुषों की इंफर्टिलिटी की समस्या को कम किया जा सकता है यदि लो स्पर्म काउंट, या शीघ्रपतन Premature Ejaculation की समस्या से जूझ रहे हैं तो भी फूलों को दूध में उबालकर इसको किया जा सकता है साथ ही इसका उपयोग करने से सेक्स से जुड़ी प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है।

2. महुआ के फूलों नसों की कमजोरी को करे दूर

नसों की कमजोरी और न्यूरो मस्कुलर सिस्टम में होने वाली समस्याओं के लिए भी महुआ और दूध का मिश्रण असरदार साबित हो सकता है आप इसके लिए उबलते हुए दूध में महुआ के फूलों को डालकर उबालने और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं इसे अब काफी लाभ पहुंचेगा ।

3.  महुआ का मिश्रण हाइरपरटेंशन से बचाव

महुआ का मिश्रण हाइपरटेंशन से बचाव करने में मददगार है महुआ और दूध का मिश्रण आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है साथ ही यह नर्वस सिस्टम को अच्छे से काम करने में मदद करता है जिससे कि आप स्ट्रेस और तनाव रहित रहते हैं अगर आप हाइपरटेंशन में हैं तो नियमित रूप से आप इससे मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं ।

4. सूखी खांसी का इलाज

महुआ में एंटी बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करने की प्रॉपर्टीज होती हैं यह सर्दी और जुकाम में उपयोग करने में लाभकारी हो सकता है इसलिए आप महुआ और दूध कमीशन रात में सोने से पहले उपयोग कर सकते हैं यह आपकी सूखी खांसी को भी दूर करने में मदद करेगा ।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

5. एक्जिमा से करे बचाव

एक्जिमा एक प्रकार की बीमारी होती है जिसमें स्किन में तेज खुजली होती है और स्किन रूखी भी हो जाती है कुछ लोगों में यह समस्या मौसम के बदलाव के साथ होती है एक्जिमा समस्या को दूर करने के लिए आप महुआ की पत्तियों एक चम्मच रस लें इसमें दो चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर फेस पैक की तरह फेस पर लगा लें इसका उपयोग करने से स्किन में ग्लो भी आता है यह स्क्रीन पर होने वाले इन्फेक्शन को भी कम करने में मददगार साबित हो सकता है ।

6. महुआ Mahua के बीजों का सेवन गठिया और सिरदर्द से बचाव

गठिया के मरीजों के लिए मंगवा के बीजों का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है इसके बीजों को दूध या पानी में उबालकर पीने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है साथ ही यह सर दर्द और स्किन की परेशानियों को भी कम करने में मददगार होता है ।

7. गैस और एसिडिटी से राहत

महुआ का उपयोग गैस का बलगम कैसे प्रॉब्लम को दूर करने में मददगार साबित होता है गैस और एसिडिटी की प्रॉब्लम को कम करने के लिए आप महुआ की छाल का चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं।

महआ Mahua के नुकसान –

किसी भी चीज का सेवन अधिक मात्रा में करने से उसका नुकसान भी हो सकता है महुआ और दूध का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना गया है लेकिन इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि अधिक सेवन भी नुकसान कर सकता है अगर आपको ब्लड प्रेशर, शुगर आदि की प्रॉब्लम है करें । वहीं, अगर आप किसी गंभीर परेशानी से जूझ रहे हैं, तो तो अपने डॉक्टर से पूछ कर इसका उपयोग  करें ।

जरूर पढ़े:- तांबे के बर्तन में कितने दिन पानी पीना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here