बिना गाय, भैंस वाला दूध Milk जोकि पोष्टिक और गुणकारी जिसे आसानी से वजन कम किया जा सकता है

0
53
बादाम का दूध पीने के फायदे
बादाम का दूध पीने के फायदे

भारतीय घर बिना दूध के कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि यहां पर सभी का यह मानना है कि दूध अपने आप में कंप्लीट फूड है छोटे बच्चों के लिए बड़ों के लिए चाय, या शाम के बाद थकने के बाद हल्दी वाला गर्म दूध, दूध से दही मक्खन और घी. यही भारतीय घरों में सबसे ज्यादा यूज किया जाता है

 दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन k, फास्फोरस, मैग्नीशियम आयोडीन कई सारे खनिज पाए जाते हैं यह सब दूध Milk हमें जीवो से ही प्राप्त होता है बाजार में बहुत सारे डेरी प्रोडक्ट उपलब्ध है परंतु कुछ लोगों को दूध से प्रॉब्लम भी होती है और कहीं ना कहीं इन दूध में मिलावट भी होती है तो ऐसे में क्या करें. क्या कुछ ऐसा भी है जिससे कि  हमें दूध वाले सभी गुण मिले और वह भी बिना किसी मिलावट के या बिना किसी जीव जंतु के जो दूध की तरह पोष्टिक हो और गुणकारी भी, और उसमें किसी तरह की मिलावट भी ना हो जो हमारे शरीर को लगभग सारे ही पोषक तत्व प्रदान करें और कहीं ना कहीं हमारा  वजन बैलेंस रखने, और कम करने में मदद करें ।

1. बादाम का दूध Milk

बादाम का दूध जी हां बादाम का दूध Milk भी आप घर पर ही बना सकते हैं इसके लिए आपको बदाम को 8 से 10 घंटे पानी में भिगो देना है और फिर उसको मिक्सी में एक गिलास पानी डालकर ब्लेंड कर लेना है अब जो ठोस पदार्थ मिला है उसको अलग करें और पानी को छान लें यह जो आपको मिला है वह प्रोटीन युक्त दूध है इसमें कैलोरी कम होता है

बादाम प्रोटीन, विटामिन ई, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। साथ ही बादाम में कैल्शियम, पोटैशियम, अच्छी मात्रा में होता है।बदाम के दूध में विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है जिनको  गाय-भैंसों से मिलने वाले दूध से प्रॉब्लम है।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

2. नारियल का दूध Milk

नारियल का दूध भी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जिन लोगों को दूध से प्रॉब्लम है नारियल को साफ करके छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें उसमें एक डेढ़ गिलास पानी में और मिक्सी में  पीस लें  अब इसमें से दूध अलग कर ले और ठोस पदार्थ अलग करें ठोस पदार्थ को आप खीर व आदि में यूज कर सकते हैं और दूध को आप पी सकते हैं इस दूध में उच्च वसा होती है तो इसका कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए इसमें ट्राइग्लिसराइड होता है

 यह हार्ट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है ।            

3. सोया दूध Milk

आपने कभी ना कभी सोया चाप सोया, सोया बड़ी, आदि का उपयोग खाने में जरूर  किया होगा लेकिन सोया मिल्क भी बनाया जाता है गाय और भैंस की तरह ही सोया मिल्क बहुत फायदेमंद और पौष्टिक होता है सोया दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है सोया मिल्क पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं इसमें कई तरह के विटामिन खनिज मौजूद होते हैं सोया मिल्क शुद्ध शाकाहारी दूध  होता है सोया मिल्क में प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, फाइबर, फैटी एसिड, फास्फोरस, विटामिन B12, मिनरल्स आदि पाए जाते हैं

आदि मौजूद होते हैं। इस दूध को पीने से लेवल हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वह भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसमें  फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है जिससे भूख कम होता है और वजन कम  करने में आसानी होती है ।

पोषण के तौर पर देखा जाए तो सोया दूध Milk गाय के दूध के बराबर ही पोषण देता है ।

4. जई का दूध Milk

 जई का दूध भी बहुत पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है जई के दूध में कैल्शियम, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हार्ट हेल्थ के लिए, हड्डियों के लिए, और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में बहुत मददगार है।

जई का दूध इसे भिगोकर बनाया जाता है इसमें एक मलाई बनती है जई के दूध में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है जिससे आपको लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा आहार है जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं ।

जरूर पढ़े:- खरबूजा खाने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here