Home Food गुलाब Rose के फूल खाने के फायदे क्या हैं?

गुलाब Rose के फूल खाने के फायदे क्या हैं?

0
गुलाब की पत्ती खाने के फायदे और नुकसान

क्या आपने कभी सोचा है कि पहले के लोग बिना साबुन के किस तरीके से स्नान किया करते थे? उस समय में लोग मुल्तानी मिट्टी, चिकनी मिट्टी, राख, नींबू, कच्चे दूध, या फिर फूलों से स्नान किया करते थे जी हां फूलों से. 

आयुर्वेद में गुलाब के फूलों का  प्रयोग कई तरीके से किया जाता है  जैसे त्वचा से जुड़ी कोई प्रॉब्लम या फिर, इत्र, नींद ना आना, इंफेक्शन  अन्य कई प्रकार  की प्रॉब्लम के लिए किया जाता था  जितना गुलाब सुंदर होता है उतने ही उसमें गुण भी पाए जाते हैं विशेषकर देसी गुलाब के फूलों में विटामिंस, मिनरल्स  की मात्रा पाई जाती है गुलाब के फूलों में विटामिन सी, विटामिन ए. विटामिन ई, सोडियम, पाए जाते हैं इसके अलावा गुलाब में कैल्शियम, मिनरल्स वह आयरन भी पाया जाता है इन विटामिंस और  मिनरल्स  का फायदा उठाने के लिए आप गुलाब के फूलों को खा भी सकते हैं!

गुलाब के फूल हर बगीचे की खूबसूरती का केंद्र होते हैं वही यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आते हैं गुलाब के फूल अधिकतर गमलों में आसानी से लग जाते हैं आपने बहुत सारी कंपनियों को गुलाब के गुलाब जल, स्किन रिमूवर, फेसपैक, टोनर, फेस क्रीम आदि भी देखे होंगे!  वहीं कुछ लोग गुलाब का इस्तेमाल सीधे तौर पर स्किन में निखार लाने के लिए और खाने के लिए भी प्रयोग करते हैं!

1. स्किन प्रॉब्लम को दूर करें 

अगर त्वचा से जुड़ी कोई समस्या का सामना आप कर रहे हैं तो गुलाब के फूलों का उपयोग कर सकते हैं गुलाब के फूलों को खाने से स्किन की ड्राइनेस और डलनेस दोनों दूर होती हैं साथ यह स्क्रीन को अच्छे से मॉइश्चराइज करने में मदद करता है गुलाब के फूल खाने से स्किन के सेल रिपेयर होते हैं और स्किन इन्फेक्शन Infection का भी बचाव करने में मदद मिलती है

2. नींद अच्छी में मदद करे

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो भी आप गुलाबों के फूल का उपयोग कर सकते हैं गुलाबों के फूल का सेवन करने से तनाव थकान में कमी हो सकती है इसके अलावा अच्छी नींद आने में भी सहायता मिल सकती है अच्छी नींद के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग किया जा सकता है!

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

इम्यूनिटी बूस्टर करने के लिए भी गुलाब के फूलों को खाया जा सकता है दरअसल गुलाब Rose के फूलों में विटामिन सी और आयरन पाया जाता है यह दोनों तत्व आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं आप अपनी डाइट में गुलाब के फूलों को शामिल कर सकते हैं जिससे आप जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने से भी बच सकते हैं!

4. इंफेक्शन से बचाए

इंफेक्शन से बचाने में भी मदद कर सकते हैं गुलाब के फूल इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं इससे आप इंफेक्शन से भी बचाव कर सकते हैं!

5. गुलाब Rose के फूलों की चाय

गुलाब का फूल देखने में जितना सुंदर होता है उतना ही मनमोहक इसकी खुशबू होती है अगर आप अपने दिन की शुरुआत ताजगी और खुशबू के साथ करना चाहते हैं तो आप सुबह गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों की चाय बनाकर भी पी सकते हैं आप इसे बनाते समय इसके अंदर शहद का उपयोग भी कर सकते हैं!

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

6. गुलाब के फूलों से कीजिए स्नान

कई स्टडीज के सामने यह बात आई है कि पानी में नहाने से हमारा नर्वस सिस्टम शांत होता है दर्द और सूजन भी कम हो जाती है नहाने से टेंशन और एंजायटी को कम करने में मदद मिलती है और हमारा मूड भी इंप्रूव होता है अगर आप ज्यादा टेंशन में है तो आप गुलाब की पंखुड़ियां गुनगुने पानी में डालकर नहा सकते हैं ऐसा करने से आपकी टेंशन, तनाव कम होगा  गुलाब की पंखुड़ियों के पानी से स्नान करने से आपकी  खूबसूरती में भी चार चांद  लग जाएंगे ! पुराने समय में राजा महाराजा कच्चे दूध और गुलाब की पंखुड़ियों से स्नान करती थी जिससे उनकी स्किन हमेशा दमकती रहती थी!

7. ग्लोइंग स्किन के लिए गुलाब जल

देसी गुलाब को खाने से चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी ग्लो करती है साथ में आप इसका गुलाब जल भी घर पर तैयार कर सकते हैं उबलते हुए पानी में देसी गुलाब की पंखुड़ियां डाल दें और कुछ समय के लिए इसे ढक कर रख दें फिर इसे छानकर कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें तैयार है आपका शुद्ध गुलाब जल आप इसे रोज अपने नहाने के पानी में थोड़ा-थोड़ा डालकर उपयोग कर सकते हैं!  इस पानी से नहाने से शरीर की बदबू से भी छुटकारा मिलता है!

8. गुलाब Rose के फूल औषधीय हैं

गुलाब का पौधा ना सिर्फ खुशबूदार और खूबसूरत होता है बल्कि यह औषधीय गुण वाला भी होता है गुलाब के फूलों के गुण से पेट के विकार मिटते हैं गुलाब के रस, सौंफ और पुदीने का रस मिलाकर उपयोग करने से पेट के रोग को भी दूर करने में मदद मिलती है या फिर आप गुलकंद का भी उपयोग कर सकते हैं!

आप गुलाब के फूलों को खा भी सकते हैं या फिर इस से बने गुलकंद का उपयोग कर सकते हैं गुलाब के फूलों का अर्क आदि का भी यूज कर सकते हैं गुलाब का फूल एक फूल नहीं होता बल्कि एक अच्छे किस्म की दवाई भी होती है!

गुलाब की पत्तियों से आप अपनी ब्यूटी और हेल्थ दोनों को सही रखने में मदद कर सकते हैं गुलाब के फूलों को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें!

जरूर पढ़े:- एलोवेरा से क्या-क्या लाभ होता है?

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version