गुस्से को कैसे कंट्रोल करें

0
396
गुस्से को कैसे कंट्रोल करें
गुस्से को कैसे कंट्रोल करें

गुस्सा क्यो आता है

ऐसी कोई भी बात जो आपको पसंद न हो या फिर आपके मन की शांति को भंग कर दे तो आपको गुस्सा आ जाता है।

मानसिक रूप से कमजोर लोग ज्यादा गुस्सा होते है l ऐसा भी कहा जा सकता है कि कम विकसित दिमाग वाला इंसान ज्यादा गुस्सा होता है.

जब हमारे विचारों से उल्टा कोई इंसान काम करता है या जब हम जैसा चाहते है वैसा कोई काम नही होता है तब हम बहुत गुस्सा हो जाते है l

दिमागी रूप से बीमार रोगी को भी बहुत गुस्सा आता है. कई सारी बीमारियों (Diseases) में लोग चिड़चिड़े हो जाते है और जिसकी वजह से गुस्सा आता है.

इंसान के अंदर किसी के लिए अगर नफरत, ईर्ष्या या जलन की भावना होती  है तो उस इंसान से वह बहुत जल्दी गुस्सा हो जाता है. घमंड की वजह से भी इंसान गुस्सा हो जाता है.

जब हमारा मन खुश नहीं रहता है तो हम बिना वजह ही गुस्सा  हो जाते है. इसलिए कहते है कि मन के दुखी होने  के कारण भी गुस्सा आता है. मन दुखी होता है तो किसी की अच्छी बात पर भी हम गुस्सा हो जाते है.

 लोग कई बार अपना रौब दिखाने के लिए भी  या किसी दोस्त या आस-पास के लोगो को डराने  के लिए भी गुस्सा  करते है. इसमें ज्यादातर ताकतवर इंसान कमजोर इंसान पर गुस्सा  होता है.

आइये इसे एक उदाहरण से समझते है. – एक घर में पति-पत्नी रहते है वो एक दुसरे पर कब गुस्सा होते है. जब उनके सोच जैसा काम नहीं होता है. पत्नी यह सोचती  है कि जब वह फ़ोन करेगी तो उसका पति फ़ोन जरूर उठाएगा। मगर बिजी होने  के कारण पति फ़ोन नहीं उठा पाता है तो पत्नी को गुस्सा आ जाता है. ठीक ऐसा ही पति के साथ भी होता है. अगर उसका फ़ोन पत्नी ना उठा पाए  तो वो भी गुस्सा होने लगता है. क्योंकि यहां पर पति-पत्नी दोनों पहले से ही यह सोच चुके थे कि उनके फ़ोन करने पर फ़ोन उठा लिया जाएगा मगर ऐसा  हुआ नहीं . यानी उनके विचार के जैसा काम नहीं हुआ.

गुस्सा करने के नुकसान

  • गुस्से में लिया गया आपका हर फैसला आपको नुक्सान ही देता है। गुस्सा हमेशा गुस्सा करने वाले को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है बजाय उसके जिस पर आप गुस्सा होते है।
  • ज्यादा गुस्सा करने से सर दर्द और टेंशन होने लगता है।
  • गुस्सा करने वाले इंसान से लोग दूर होने लगते है और उनसे बात करना भी  बहुत कम कर देते हैं। इससे आपके दुसरो से संबंध खराब होने लगते है l
  • ज्यादा तेज गुस्सा करने से दिल की दौरा भी पड़ सकता है और आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है।
  • गुस्सा करने से समझने की ताकत कम हो जाती है और गुस्सा करने वाला इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है।
  • ज्यादा गुस्सा करने से इम्युनिटी सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है और जिसके कारण इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो जाता है।
  • अगर किसी बच्चे को बहुत गुस्सा आता है तो इससे उसकी हेल्थ और ग्रोथ पर बहुत बुरा असर पड़ता है और उसकी हाइट बढ़ने में बहुत दिक्कत होने लगती है।

गुस्से को कंट्रोल कैसे करे

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं

  • जब कभी आपको गुस्सा आए तो आप तुरंत 50 या 100 से उलटी गिनती गिनना शुरू कर दे,  इससे आपका गुस्से पर ध्यान नही जाएगा और आपका दिमाग शांत हो जाएगा।
  • अगर आपको कभी बहुत गुस्सा आए तो आप गाना सुनना शुरू कर दे, ऐसा करने से आपका ध्यान गाने पर लग जाएगा और आपका गुस्सा (Anger) बहुत जल्दी कंट्रोल होने लगेगा।
  • जब भी आपको बहुत गुस्सा आए तो आप उस जगह से हट जाए और बाहर अच्छी हवा में घूमने चले जाए क्योकि ठंडी हवा से दिमाग बहुत जल्दी शांत होता है और गुस्सा कंट्रोल होने लगता है।
  • जब भी आपको गुस्सा आए तो आप ठंडा पानी पिए और अपना दिमाग शांत करे क्योकि ठंडा पानी पीने से दिमाग ठंडा हो जाता है और गुस्सा शांत होता है।
  • अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए रोज एक शांत जगह पर बैठ कर गहरी साँस लीजिए और फिर धीरे-धीरे  छोड़े ऐसा आप 9-10 बार करें और इससे आपका गुस्सा करना जड़ से खत्म हो जाएगा।

      गुस्सा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

      • गुस्से को कंट्रोल और शांत रखने के लिए हमे रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, जिससे हमारा दिमाग शांत और ठीक रहे l इससे हम गुस्से को जड़ से खत्म कर सकते है।
      • रस्सी कूदने से भी आप अपना गुस्सा कम कर सकते है, ऐसा करना शरीर के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि रस्सी कुदने से सारा टेंशन दूर हो जाता है और दिमाग शांत होता है और शरीर में नई एनर्जी पैदा होती है।
      • गुस्से को जड़ से खत्म करना है तो आपको हमेशा खुश और टेंशन फ्री रहना चाहिए l अगर आप हमेशा खुश रहेंगे तो आपके दिमाग में हमेशा अच्छे विचार आएंगे और आपको गुस्सा आना बिल्कुल कम हो जाएगा और धीरे-धीरे गुस्सा आना जड़ से खत्म हो जाएगा।
      • अगर आपको कोई बुरी आदत लगी है, जैसे कि सिगरेट, तंबाकु, शराब आदि तो आप इन बुरी आदतो को छोड़ दे क्योकि नशा करने से इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है और उसका दिमाग भी काम करना बंद कर देता है जिसके कारण आपको बहुत गुस्सा आता है।

      जरूर पढ़े:- Best Ketogenic Diet के लिए उपयुक्त 10 खाद्य पदार्थ

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here