Home Fitness जल्दी से वजन weight बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

जल्दी से वजन weight बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

0
जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए

जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए workout के साथ-साथ आपको Healthy Diet लेना भी बहुत जरूरी होता है, यदि आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए एक Daily Healthy Diet Chart बनाइए जिसमें Vitamins, Minerals, Fiber, Nutrition’s balanced Quantity में हो और daily इसको strictly follow भी कीजिए।

Weight Gain करने के लिए आपकी Diet में Protein, Fat and Carbohydrates की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। इसलिए अपना Diet Chart बनाते समय इन सबको अपनी Diet शामिल करना बहुत जरूरी है ।

जल्दी वजन weight बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

इसके लिए आपको चाहिए कि आप protein rich food जैसे की Chicken, meat, egg, fish, crabs, or अगर आप vegetarian है तो sprouts, dal, Rice, Milk and other dairy products जैसे दही, paneer, Ghee, Butter, beans, Dry Fruits को अपनी Daily Diet में जरूर Add करें, इन सबके साथ आप protein Shakes, protein bars और protein supplement भी ले सकते है जोकि वजन बढ़ाने में लाभकारी साभित होते है।

मोटा होने के लिए घरेलू उपाय

इसके साथ Daily अगर आप रात को सोते समय दूध में 1 चम्मच शहद डालकर लेते है तो कुछ ही दिनों में आपको अपना weight बढ़ता हुआ दिखाई दिखेगा।

इसके साथ आप रात को फुलक्रीम दूध में चने भिगोकर रोज सुबह इसका सेवन करें, इससे आपकी हड्डिया मजबूत होंगी और आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अपनी fitness को ध्यान में रखते हुए weight gain के लिए आपको चाहिए कि आप अपनी diet में whole grain से बने बिस्किट, Oats, गेहूं, चने, मक्का और बाजरे के आटे की बनी रोटियां देसी घी के साथ खांए। इसके साथ आप ब्राउन rice का use भी कर सकते है.

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

जल्दी मोटे होने का तरीका

इसके साथ आप good fat diet भी ले जैसे Full cream milk, पनीर, घी, butter, etc. और इसके साथ- साथ Dry fruits भी बहुत helpful हो सकते है जैसे बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट, खरबूजे की गिरी इत्यादि का सेवन भी कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां and fruit को खाना बहुत helpful होता है, इसके साथ आप fruits and vegetable का juice भी use कर सकते है

इन सबके साथ आप अपनी diet में fiber rich fruits and vegetable भी add करें, जो रोज़ सुबह आपको fresh होने में भी मदद करेंगी

Weight gain के लिए आपको अपना और डिनर को light करना होगा

अगर आपको भूख नहीं लगती फिर भी आपको दिन में हर दो-तीन घंटे का gap देकर भोजन करना चाहिए।

Weight Gaining Diet

और इसके साथ-साथ आपको बाजार का Junk Food जैसे Pizza, Burger, Chips, Mayonnaise, ketchup, deep fried या processed packed food खाने से बचना होगा क्युकि ये healthy नहीं होते है।

वजन बढ़ाने का अर्थ यह नहीं है कि आप फिट ना हो। वजन बढ़ाने के लिए भी आपको workout करने की भी उतनी ही जरूरत है जितनी की healthy diet लेने की ताकि आप extra calories burn कर सकें otherwise आपकी हेल्थ पर इसका negative effect पड़ सकता है।

इस Weight Gain program के साथ साथ आपको अपना weight monitor करना भी जरूरी है कहीं आप FIT की जगह FAT ना हो जाये । इसीलिए आप महीने में दो बार अपने वजन को चेक करें और weight chart बनाये।

जरूर पढ़े:- Best Ketogenic Diet केलिएउपयुक्त 10 खाद्यपदार्थ

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version