क्या आपकी मेटाबॉलिज्म METABOLISM दर जेनेटिक्स से प्रभावित है? Must Know Other Best 5 Reasons

0
724
metabolism
metabolism

आपकी मेटाबॉलिज्म METABOLISM दर, जो वह दर है जिस पर आपका शरीर कैलोरी जलाता है, आनुवंशिकी सहित कई कारकों से प्रभावित होता है। कुछ लोगों का METABOLISM स्वाभाविक रूप से तेज हो सकता है, जिसका अर्थ है कि वे दूसरों की तुलना में तेजी से कैलोरी जलाते हैं। यह आंशिक रूप से शरीर में कुछ एंजाइमों और हार्मोन के गतिविधि स्तरों में अंतर के कारण होता है, जो आनुवंशिकी से प्रभावित हो सकते हैं।

आपके मेटाबॉलिज्म METABOLISM दर को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों में शामिल हैं:

आयु: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपका METABOLISM धीमा हो जाता है।

शारीरिक संरचना: जिन लोगों में मांसपेशियों का अनुपात अधिक होता है उनमें वसा द्रव्यमान के उच्च अनुपात वाले लोगों की तुलना में तेज METABOLISM होता है।

हार्मोन का स्तर: कुछ हार्मोन, जैसे थायराइड हार्मोन, आपके METABOLISM को प्रभावित कर सकते हैं।

शारीरिक गतिविधि: नियमित व्यायाम आपके METABOLISM दर को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

आहार: आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का प्रकार और मात्रा भी आपके METABOLISM को प्रभावित कर सकती है।

जरूर पढ़े:- हृदय रोग को रोकने के लिए 20 Best मैग्नीशियम भोजन और फल

कुछ शोधों से पता चलता है कि आनुवंशिक विविधताएं प्रभावित कर सकती हैं कि आपका शरीर कितनी कुशलता से ऊर्जा का उपयोग करता है, जो आपके METABOLISM दर को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों में अतिरिक्त कैलोरी को वसा के रूप में संग्रहीत करने की आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है

जबकि अन्य ऊर्जा के लिए उन कैलोरी का उपयोग करने में अधिक कुशल हो सकते हैं।

कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ, जैसे कि हाइपोथायरायडिज्म (एक अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि) और कुशिंग सिंड्रोम (शरीर में कोर्टिसोल के उच्च स्तर के कारण होने वाली स्थिति), आपके METABOLISM दर को भी प्रभावित कर सकती हैं।

पर्यावरणीय कारक, जैसे आपका आहार और शारीरिक गतिविधि स्तर, आपके उपापचय दर को प्रभावित करने के लिए आपके आनुवंशिकी के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास धीमी उपापचय के लिए अनुवांशिक पूर्वाग्रह है,

तो आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार खाकर अपनी मेटाबॉलिज्म METABOLISM दर में वृद्धि करने में सक्षम हो सकते हैं।

कुछ शोधों से पता चलता है कि कुछ आनुवंशिक भिन्नताएं मोटापे और संबंधित स्थितियों, जैसे कि टाइप 2 मधुमेह के उच्च जोखिम से जुड़ी हो सकती हैं। ये विविधताएं प्रभावित कर सकती हैं कि आपका शरीर पोषक तत्वों को कैसे संसाधित करता है और संग्रहीत करता है, जो आपके METABOLISM दर को प्रभावित कर सकता है।

इस बात के भी प्रमाण हैं कि आनुवंशिकी प्रभावित कर सकती है कि आपका शरीर वजन घटाने के प्रयासों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। कुछ लोगों को वजन कम करना और इसे बनाए रखना आसान लग सकता है, जबकि अन्य लोगों को अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद संघर्ष करना पड़ सकता है।

यह आंशिक रूप से आहार और व्यायाम के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया में आनुवंशिक अंतर के कारण हो सकता है।

metabolism
metabolism

मेटाबॉलिज्म कम होने के लक्षण

कुछ शोधों से पता चलता है कि आनुवंशिकी भी एक भूमिका निभा सकती है कि आपका शरीर कुछ प्रकार के व्यायामों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों में मांसपेशियों को अधिक आसानी से बनाने के लिए अनुवांशिक प्रवृत्ति हो सकती है, जबकि अन्य मांसपेशियों की वृद्धि के लिए अधिक प्रतिरोधी हो सकते हैं। यह METABOLISM पर व्यायाम के प्रभाव को प्रभावित कर सकता है।

आनुवंशिकी भी प्रभावित कर सकती है कि आपका शरीर कुछ प्रकार के आहारों पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों के कम कार्ब आहार पर वजन कम होने की संभावना अधिक हो सकती है, जबकि अन्य के पास अलग प्रकार के आहार के साथ बेहतर परिणाम हो सकते हैं।

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति  के लिए कर सकते हैं

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आनुवंशिकी केवल एक कारक है जो आपके METABOLISM और स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जबकि आपके पास धीमी METABOLISM या कुछ स्थितियों के उच्च जोखिम के लिए एक आनुवंशिक प्रवृत्ति हो सकती है, स्वस्थ जीवन शैली विकल्प बनाने से इन जोखिमों को दूर करने और स्वस्थ METABOLISM का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here