क्या है यूरिक एसिड (uric acid)

0
548
क्या यूरिक एसिड uric acid
क्या यूरिक एसिड uric acid

हमारा शरीर तमाम कोशिकाओं और फाइबर से मिलकर बना है, जो रात दिन हमारे शरीर को चलाने और सही से काम करने में मदद करते हैं। शरीर के कई सारे इंपॉर्टेंट बॉडी पार्ट्स जैसे फेफड़े,दिल, दिमाग और किडनी सबका अपना और अलग-अलग काम  होता  हैं। इसमें किडनी शरीर में सबसे ज्यादा काम करती हैं,  शरीर में भोजन के माध्यम से जाने वाले बहुत सारे खनिज पदार्थों और  कैमिकल्स, को छानकर पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती हैं। किडनी हमारे शरीर का बॉडीगार्ड होता है हम जो कुछ भी खाते हैं वह किडनी से होकर गुजरता है इसमें से जो शरीर के लिए अच्छा होता है किडनी उसे शरीर तक पहुंचा देती है और बाकी वेस्ट को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है शरीर में एक गंदगी की तरह जमा हो जाती है.यूरिक एसिड इन्हीं में एक कैमिकल का नाम है यूरिक एसिड (Uric Acid), अगर शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने लगती है तो किडनी के मुश्किल हो जाता है इसे छानकर शरीर से बाहर निकालना ! 

यूरिक एसिड uric acid और असहनीय दर्द

हमारे शरीर में खुद बनने वाला एक कैमिकल होता है, यूरिक एसिड यूरिक एसिड के क्रिस्टल जॉइंट में जमा हो जाते हैं, जिससे  जॉइंट में सूजन आने लगती है इसे गाउट भी कहा जाता है. यूरिक एसिड यह एसिड खून के रास्ते से किडनियों तक पहुँचता है, किडनी में पथरी  का कारण भी हो सकती है. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर जॉइंट में असहनीय दर्द होता है

यूरिक एसिड uric acid का दर्द कहाँ कहाँ होता है?

यूरिक एसिड uric acid बढ़ जाने पर जोड़ों में बहुत अधिक दर्द होता है और उठते बैठते वक्त बहुत परेशानी होती है। -इसमें  इंसान ज्यादा जल्दी थकान भी महसूस करने लगता है। -हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन आने के साथ भयंकर भी दर्द होता है।

यह हाथों की उंगलियों के ज्वाइंट के बीच में, गर्दन के पीछे, शोल्डर्स के ऊपर, कमर के बिल्कुल में निचले हिस्से में, पैरों की उंगलियों में और घुटनों में होने वाला दर्द होता है

-यूरिक एसिड का लेबल बढ़ने पर इसको  कंट्रोल में  करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से जरूर  मिलना चाहिए!

आजकल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

यूरिक एसिड uric acid बढ़ने के मुख्य कारण-

हमारे शरीर में कुछ भी प्रॉब्लम आती है तो उसका मुख्य कारण होता है मोटापा और वजन का बढ़ना ऐसा ही एक कारण और समस्या भी है यूरिक एसिड  इसके साथ में यूरिक एसिड तनाव और टेंशन कारण भी हो सकता है, इसके अलावा भोजन में  सी फूड, रेड मीट, राजमा, दाल, मशरूम, टमाटर, गोभी, मटर पनीर, भिंडी, चावल, अरबी ज्यादा खाना खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है

यूरिक एसिड uric acid को खत्म करने के लिए क्या – क्या खाना चाहिए?

अगर शरीर में यूरिक एसिड बहुत ज्यादा बढ़ गया है तो सबसे पहले अपनी डाइट को सही करें उसके बाद आते हैं सट्रिक्स फल जैसे कि नींबू , आंवला, संतरा इनको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इनका रोजाना इस्तेमाल करने से बहुत जल्दी और आसानी से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है इसके अलावा यूरिक एसिड खट्टे फलों से जल्दी कम होता है आप नींबू , संतरा ,और आंवले, का जूस भी पी सकते हैं।

क्या यूरिक एसिड uric acid में दही खा सकते हैं?

​ज्यादातर लोगों को दोपहर के खाने में दही खाना अच्छा लगता है लेकिन जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है उन लोगों को दही नहीं खाना चाहिए क्योंकि दही (Curd) में मौजूदा ट्रांस फैट यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है

आयुर्वेदिक उपाय से भी यूरिक एसिड uric acid को कंट्रोल में मदद

आयुर्वेदिक उपाय से भी यूरिक एसिड uric acid को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है यूरिक एसिड  लेवल बढ़ने से जो जो परेशानियां होती हैं उन्हें कम करने में त्रिफला काफी हद तक मददगार साबित होता है त्रिफला में अमीनो एसिड और फ्लेवोनॉयड  गुण मौजूद होते हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जोकि यूरिक एसिड  के लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होते हैं.

शरीर में अगर कोई भी परेशानी आती है तो उसका सीधा संबंध हमारे खाने से होता है खाने में कोई भी लापरवाही कोई भी चीज जिसे आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं यह बहुत कम खा रहे हैं वह भी नुकसानदेह हो सकती है समय पर भोजन करें स्वच्छ और कंप्लीट भोजन करें भोजन को चबाकर खाएं दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर किए और पूरी नींद लें और तनाव या टेंशन को कम करने की कोशिश करें.

जरूर पढ़े:- रात को अच्छी नींद लेने के फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here