भारत ने एक बार फिर से सात्विक भोजन Pure Food बहुत ज्यादा पॉपुलर होता दिख रहा है जाने क्या है वजह

0
302
सात्विक भोजन के 10 फायदे
सात्विक भोजन के 10 फायदे

आयुर्वेद में हजारों वर्षों से सात्विक भोजन पर जोर दिया गया है  जब भी हम कोई धार्मिक कार्य या पाठ पूजा करते हैं और उसमें अपने इष्ट या भगवान को भोग लगाने के लिए ज्यादातर लोग सात्विक भोजन ही बनाते हैं और फिर वही प्रसाद के रूप में ग्रहण भी किया जाता है सात्विक भोजन में ज्यादातर हरी सब्जियां, शहद, गुड, साबुत अनाज ,मक्खन ,दूध इत्यादि शामिल किया जाता है यही वजह है कि सात्विक भोजन को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है!

 भारत ने एक बार फिर से सात्विक भोजन बहुत ज्यादा पॉपुलर होता दिख रहा है

सात्विक भोजन Pure Food में अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल होता है इसलिए ये सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। 

केमिकल से बचाव – आजकल का जिस तरीके से खानपान है  प्रोसेस फूड (यानी कि वह फूड जिसे सिर्फ थोड़ा सा पकाने की जरूरत है वह पका पकाया है ) या फिर नॉनवेज को इतना ज्यादा पॉपुलर कर दिया गया है प्रोटीन  पाने के लिए इसके अलावा खाने में पिज़्ज़ा, बर्गर इत्यादि भी यूज़ किया जाता है इन सब को बनाने के लिए बहुत सारे केमिकल का उपयोग भी किया जाता है परंतु अगर आप सात्विक भोजन करते हैं तो इन सारे केमिकल से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है !

1. इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत – Sattvic Diet Improve Immunity

सात्विक भोजन में जो भी फल, सब्जियां, सलाद आदि शामिल किया जाता है भोजन करने के लिए उन सभी में विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं जब शरीर को सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन, मिनरल और मोनोसैचुरेटेड फाइट आदि मिलता है तो इन सब से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है !

2. मन और दिमाग को संतुलित करता है – Sattvic Diet Balanced Mind and Body

सात्विक भोजन का अर्थ महत्वपूर्ण, शुद्ध, अच्छा होता है।  इस भोजन में बहुत ज्यादा तेल बहुत ज्यादा मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है जिसकी वजह से यह आपके मन और दिमाग को संतुलित करने में लाभदायक होता है !

आज कल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं.

3.  बढ़ते वजन को घटाने में मददगार – Sattvic Diet for Weight Loss

सात्विक भोजन में ज्यादातर सब्जियां, सलाद, फल को ज्यादा महत्व दिया जाता है  या फिर सब्जियों को पकाकर खाया जाता है  इन चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे यह वजन घटाने में भी मदद कर सकती है !

4. जस्टिस सिस्टम में सुधार – Sattvic Diet Improve Digestive System

जब भी बात आती है सात्विक भोजन की तो यह भोजन ताजा किया जाता है साथ में इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर भी होता है जिससे कि डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक से काम करने में मदद मिलती है जिन लोगों के पेट में अक्सर दर्द, कब्ज, गैस आदि की समस्या रहती है उन लोगों को खासकर  सात्विक भोजन करने की सलाह दी जाती है !

5. बीमारियों से करता है बचाव – Sattvic Food Protects Against Chronic Diseases

सात्विक भोजन में बाकी भोजन के मुकाबले एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बहुत सारी बीमारियों से बचाव करती हैं  ज्यादा तला, भुना, बासी खाने से भी काफी बीमारियां होती हैं जैसे  गैस  जी मिचलाना, उल्टी होना आदि शामिल है !

6.सात्विक भोजन से शरीर को करता है डिटॉक्स – Sattvic Food for Body Detoxification

सात्विक भोजन करने से शरीर को सही तरीके से डिटॉक्स करने में आसानी होती है इतना ही नहीं पेट दर्द, थकान, सिरदर्द, गैस बनना जैसी बीमारियों से भी छुटकारा या राहत मिलता है !

7. आप काफी एनर्जेटिक फील करते हैं – Sattvic Food gives you Energy

आप कुछ दिन के लिए लगातार जब सात्विक भोजन का उपयोग करना शुरू कर देते हैं तो शरीर पहले से ज्यादा कहीं ज्यादा एनर्जेटिक फील करता है क्योंकि भोजन से हमें ऊर्जा मिलती है अगर भोजन ऊर्जा Energy ) सही है तो शरीर भी पहले से अच्छी तरीके से काम करता है !

8. दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है – Sattvic Food Benefits for Mind

सात्विक ताजा फल, सब्जियों का अधिक उपयोग करने से दिमाग को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है जिससे कि सोचने समझने की क्षमता अच्छी होती है!

9. स्किन को ग्लोइंग बनाता है – Sattvic Food for Glowing Skin

सात्विक भोजन में ज्यादातर मौसमी, फल, अनाज, सब्जियां, सूखे, बीज आदि को शामिल किया जाता है इन सभी चीजों में विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी स्किन और बालों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं !

10.  बीमारियों का खतरा कम 

कई स्टडी में यह बात कहीं गई है कि शुद्ध, सात्विक, शाकाहारी, कम मसालेदार भोजन  करने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शुगर, आदि का खतरा भी कम होता है !

जरूर पढ़े:- स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार के लिए आयुर्वेदिक उत्पाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here