Home Food शरीर में विटामिन डी की कमी है कैसे पता करें?

शरीर में विटामिन डी की कमी है कैसे पता करें?

0
विटामिन डी कौन से फलों में ज्यादा होता है

भारत में पूरे साल मौसम कैसा रहता है?

भारत के अधिकांश भाग के  में उष्णकटिबंधीय जलवायु है, अधिकांश भारत में गर्मी बहुत गर्म होती है। और धूप भी बहुत अच्छी निकलती है फिर भी भारतीय लोगों में विटामिन डी की कमी होना आजकल एक सामान्य बात हो गई है वैसे तो विटामिन डी की कमी सूरज की रोशनी में पूरी हो जाती है परंतु आजकल का लाइफस्टाइल रहन-सहन इस तरीके का हो गया है कि सुबह सूरज की रोशनी मैं बैठना  मुश्किल हो गया है और जिनका बैठना हो पाता है वह भी नहीं बैठते हैं ।

शरीर में विटामिन डी की कमी है? Vitamin D Deficiency Symptoms:

जब शरीर को  सही मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता है तो शरीर को बहुत सारी परेशानियां होनी शुरू हो जाती हैं जैसे कि:-

1. जब  विटामिन डी  सही मात्रा में नहीं मिलता है तो हड्डियों से जुड़ी प्रॉब्लम धीरे-धीरे करके सामने आने लगती है ।

2. मांसपेशियों में थकान होना दर्द होना ।

3. हड्डियों  मैं दर्द होना ।

4. जॉइंट मैं बार-बार पेन होना ।

5. छोटे बच्चों को जिनको सही से विटामिन डी नहीं मिलता है तो उनकी मांसपेशियां कमजोर होती है और उन में दर्द होना शुरू हो जाता है ।

6. विटामिन डी ठीक से ना मिलने पर हम बार-बार बीमार पड़ते हैं ।

7. हर वक्त थकान महसूस रहती है ।

8. इसके साथ ही कई लोगों को विटामिन डी कमी होने की वजह से कमर में दर्द रहना शुरू हो जाता है जिससे ज्यादा देर बैठने में, काम करने में, झुकने में उनको परेशानी होने लगती है ।

ऐसा नहीं है कि बस हमें  सूर्य से ही विटामिन डी की प्राप्ति होती है परंतु यह एक आसान तरीका भी है इसके अलावा भी ऐसे बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स, फल सब्जियां आदि हैं जिनमें विटामिन डी होता है सर्दियां होते ही भारतीय घरों में ड्राई फ्रूट, खाना या उनके लड्डू बनाना एक आम बात है सर्दियों में विटामिन डी की कमी ज्यादा हो जाती है क्योंकि धूप कम निकलती है इसलिए ड्राई फ्रूट से हमें वह विटामिन डी मिल जाता है

आज कल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति  के लिए कर सकते हैं

1. बादाम – बादाम विटामिन डी से भरपूर सूखे मेवों मैं एक बढ़िया सोर्स है बदाम का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को विटामिन डी मिलता है बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. इसलिए लोग बदाम खाना भी  पसंद करते हैं सभी विटामिन शरीर को हेल्दी बनाने का कार्य भी करते हैं ।

 2. अंजीर- अंजीर में भी बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं अंजीर में विटामिन Dहोता है जिसे भिगोकर खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होती है अंजीर में ओमेगा-3 और फैटी एसिड भी पाए जाते हैं जो शरीर को एनर्जी देने के साथ में हार्मोन हेल्थ को सही रखने में मददगार साबित होते हैं।

विटामिन डी कौन कौन सी सब्जियों में ज्यादा पाया जाता है?

मशरूम के अंदर ना सिर्फ विटामिन डी पाया जाता है बल्कि अन्य पोषक तत्व भी होते हैं  जैसे विटामिन बी1, बी2, बी5, विटामिन सी और मैग्नेशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. मशरुम विटामिन डी का भी अच्छा सोर्स है ।

विटामिन बी कौन से फलों में ज्यादा होता है?

सेब में अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाई जाती है आप चाहे सेब को फल के रूप में खाएं या इस पर जूस पिए यह हर तरीके से आपकी विटामिन डी की कमी को पूरा करता है साथ में इसमें अन्य पोषक तत्व भी होते हैं इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक, कॉपर और अन्य मिनरल्स  पाए जाते हैं जो कि हमारी आंखों के लिए भी अच्छा है ।

संतरे का जूस

लोगों को लगता है कि संतरे के जूस में विटामिन सी सबसे ज्यादा पाया जाता है परंतु संतरे के जूस में आयरन, जिंक मैग्निशियम, कैल्शियम, फास्फोरस के साथ-साथ विटामिन ए, बी, सी, ई भी पाए जाते हैं संतरे में  विटामिन डी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

सोया प्रोडक्ट्स

विटामिन डी को पूरा करने के लिए आप सोया प्रोडक्ट भी ले सकते हैं जैसे सोया मिल्क, टोफू, सोया योगर्ट, इन सभी में अच्छी मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है जो लोग शाकाहारी होते हैं वह लोग सोया प्रोडक्ट्स  इस्तेमाल कर सकते हैं  सोया प्रोडक्ट्स विटामिन डी की कमी को पूरा करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है।

जरूर पढ़े:- Best 3 हैक्स ड्राई स्किन की प्रॉब्लम से बचने के लिए

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version