त्वचा Skin की देखभाल कैसे करें

0
337
त्वचा की देखभाल कैसे करें
त्वचा की देखभाल कैसे करें

बदलते मौसम में लोगों को अपनी त्वचा की चिंता होना आम बात है । हम सभी को यह अहसास होता है कि दिन भर हमारी त्वचा खराब होती जा रही है । आप अपनी डाइट में कुछ अच्छे बदलाव करके आप अपनी त्वचा को लेकर इन सारे सवालों के जवाब पा सकते हैं । बहुत ज्यादा खाना या फिर समय से न खाने पर, हाइड्रेटेड नही रहना ऐसी कुछ बुरी आदत हैं जो आपकी त्वचा पर नुकसान पहुँचा सकती हैं । ग्लोइंग चेहरे के लिए एक अच्छी डाइट बहुत ही जरूरी है । 

जरूर पढ़े:- Best Ketogenic Diet के लिए उपयुक्त 10 खाद्य पदार्थ

स्किन Skin को गोरा कैसे करें

  • त्वचा की देखभाल में सबसे जरूरी बात यह है कि आप अपनी डाइट में विटामिन सी का इस्तेमाल करें. विटामिन सी आपके चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी एंटी- ऑक्सीडेंट होती है, जो त्वचा को झाईयों, झुर्रियों, चहरे पर दाने से बचाता है और एंटी एजिंग बनाता है. विटामिन सी के लिए आप संतरे, नींबू का रस Lemon Juice, स्टॉबेरी या ब्लूबेरी का उपयोग कर सकते हैं. यह सारे विटामिन सी के लिए लाभदायक होते हैं. आप इनसे एक अच्छा फेसपैक तैयार कर सकते है जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है|.
  • विटामिन सी के साथ -साथ हमें इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप अपनी डाइट मे आयरन जरूर खाएं. आयुर्वेदा के अनुसार हमें हमेशा मौसम के अनुसार फल खाने चाहिए. ठंड में आप चुकंदर और गाजर का इस्तेमाल  कर सकते हैं. इसके अलावा आप अगर गर्मियों के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप रोज अनार का जूस पिए l अनार का जूस नेचुरल ब्लड प्यूरिफायर होता है जो कि चेहरे पर चमक लाने में मदद करता  है.

चेहरे Face की चमक बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

  • हमारी त्वचा Skin को नमी देना बेहद जरूरी होता है. इसलिए आप रोज ग्रीन टी का इस्तेमाल करे. ग्रीन टी मे इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसमें सोडियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी काफी कम होती है. जिससे यह शरीर को हाइड्रेट करती है और त्वचा को मॉइस्चराइज और सेहतमंद बनाती है. 
  • हल्दी के लाभ Benefits of Turmeric तो हम सभी जानते है. इसीलिए कई साल पहले से अभी तक हल्दी को एक औषधि के रूप मे गिना जाता है. त्वचा के लिए हल्दी एक लाभदायक फेसपैक का काम करती है. इससे चेहरे पर ग्लोइंग चमक आ जाती है. यही वजह है कि शादी से सबसे पहले दूल्हा-दुल्हन की त्वचा पर हल्दी का पेस्ट लगाया जाता है.
  • ये सबसे जरुरी बात है कि बदलते हुए मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपकी डाइट सही है और आप पोषण से भरपूर डाइट ले रहे हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर दिखने लगता है. आप अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें क्योकि ताजा फल डाइट में होने से आपकी त्वचा बिल्कुल चमकने लग जाएगी.   त्वचा पर मलाई और गुलाबजल मिलाकर कुछ दिन तक हर रोज लगाने से त्वचा साफ- सुथरी और बेदाग बनेगी.
  • गर्मियों में धूप और पसीने के साथ- साथ बारिश की चिपचिपाहट से हर किसी की त्वचा रूखी या काली हो जाती है । अगर आप रोजाना अपनी त्वचा की अच्छे से सफाई करें तो इन सभी समस्याओं से आजादी मिल सकती है । चूरे में थोड़ा- सा दूध मिलाकर पेस्ट को तैयार कर उसे अपनी त्वचा पर लगाकर उंगलियों से 3- 4 मिनट तक अच्छे से मसाज करें और 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें फिर पानी से अच्छे से धो लें.  
  • रूखी त्वचा को बार – बार साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती । जब त्वचा को साफ करने और मॉइस्चराइज करने की बात आती है, तो शहद सबसे अच्छा विकल्प होता है । कुचले हुए बादाम और शहद का उपयोग करके पेस्ट बनाएं और इसे पांच से सात मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं । अगर आपकी रूखी त्वचा है तो एक चम्मच दूध में पांच बूंद कैमोमाइल तेल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं ।

त्वचा Skin की देखभाल कैसे करनी चाहिए?

  • ठंड के मौसम मे त्वचा रूखी हो जाती है और साथ ही आपकी त्वचा को  नुकसान भी पहुंचता है. त्वचा में हमेशा नमी बनाए रखने और इसे ग्लोइंग  रखने के लिए ज्यादा पानी पिए . यह हमारी शरीर की सारी गंदगी को भी बाहर निकाल देती है.
  • चीनी और दही से बने हुए पेस्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होगा. दही में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा को साफ करके मुलायम बनाए रखता है और चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का नेचुरल स्त्रोत है, जो त्वचा पर जमी गंदगी को जड़ से खत्म कर देता है.
  • गर्माहट पाने के लिए ज्यादातर लोग धूप का आनंद लेते हैं, लेकिन लोग अक्सर सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं. इससे सूर्य की हानिकारक किरणे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और  इससे आपकी त्वचा पर दाने और झुर्रियां पड़ने का खतरा बना रहता है. इसलिए हमें सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना नहीं भूलना चाहिए l

आज कल के आधुनिक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मैं यह सब Fruits & Herbs आराम से आपको कोल्ड प्रेस शुगर फ्री मिल जाते हैं आप खुद इनका चयन करके. इनका उपयोग रोज के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स की पूर्ति के लिए कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here